आम के आम गुठलियों के फायदे | आम की गुठली काम की

 दाम' कहावत वास्तव में गुठलियों के अनेकों उपयोग फायदे के कारण सही चरितार्थ होती हैं। 1) आम की गुठली का चूर्ण उसमें बुरा या शहद मिलाकर सेवन करने से पेट की जलन शांत होती हैं। 

आम की गुठली और छोटी हड़ को बकड़ी के दूध में घिसकर मस्तक पर लेप करने से सिरदर्द दूर हो जाता है। 8) आम की गुठली की गिरी के तेल की मालिश करने से पुराना गठिया का दर्द दूर हो जाता है। 9) आम की गुठली का चूर्ण 4 रत्ती चूर्ण पानी में मिलाकर चटाने से बच्चों की मिट्टी खाने की आदत से छुटकारा मिल जाता है तथा गुदा मार्ग में चुन्ना काटना भी बंद हो जाते हैं। 10)

आम की गुठली की गिरी के क्वाथ में मिश्री मिलाकर पीने से उग्र, आम की गुठली की 10/12 गिरी लेकर खूब सूखाकर बारीक कूटकर कपड़े से छान ले और नारियल के तेल में पकायें। इस मिश्रण को 25/30 दिन तक नियमित रूप से सिर पर मलने से रि का गंजापन खत्म हो जाता है।
बाल काले हो जाते हैं।तृष्णा, शांत होती है।

Image result for aam ki guthli in hindi

2) बच्चों के दस्त में 7 से 15 ग्राम आम की गुठली की गिरी और बेल के कच्चे फल के गूदे का काढ़ा बना लें। इसका प्रयोग दिन में तीन बार करना चाहिए। आम की गुठली की गिरी को भूनकर शहद मिलाकर चटावे तो बच्चों के दस्त ठीक हो जाते हैं।

गुठली का चूर्ण गर्म पानी के साथ लेने से पेट के कीड़ों से आराम मिल जाता है। 4) 5) दस्त लगने पर आम की गुठली पीसकर छाछ के साथ पीने से आराम मिलता है। 6) गुठली का चूर्ण दही और नमक मिलाकर खाने से महिलाओं के मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव दूर होते हैं

आम की गुठली का रस नाक में टपकाने से नकसीर ठीक हो जाता है। ) आम की गुठली की गिरी के महीन चूर्ण का मंजन करने से पायरिया रोग तथा दांत एवं मसूड़ों के रोग दूर हो जाते हैं।


Previous
Next Post »