अदरक के सेवन के ये 7 फायदे | अदरक से 51 बिमारियों में लाभ

अदरक को अगर कुदरत का करिश्मा कहें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. अदरक न केवल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है बल्क‍ि एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी है. जी हां, अगर आपको लंबे, घने बाल चाहिए तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

Image result for adrak ke fayde in hindi

अदरक में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल चमकदार बनते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अदरक का इस्तेमाल करना बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है.

अदरक का सेवन भोजन का स्वाद दोगुना कर देता है अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ताजा अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। लेकिन हाल में इसका नए फायदे का दावा शोध में माना गया है।

 

अदरक को आयुर्वेदिक महा-औषधि के रूप में जाना जाता है। कई वैज्ञानिक शोध इस बात की पुष्टि भी करते हैं। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। अदरक एक मजबूत एंटीवायरल भी है। आइए हम आपको अदरक के फायदे के बारे में बताते हैं।

 इस लेख को पढ़ कर जाने अदरक के फायदों के बारे में।

अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

 

ईरान की शाहिद सौगदी युनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि

 

अदरक के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हमारे बाल झड़ें नहीं लेकिन आज कल के समय में यह एक सामान्य समस्या बन चुकी है. अगर आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए सारे उपाय करके थक गए हैं

शोधकर्ताओं ने डायबिटीज टाइप 2 के 88 मरीजों पर 10 साल तक किए गए अपने अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

इसके अलावा, अदरक के कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे।

 

*एक कप गर्म पानी में थोड़ा अजवायन डालकर 2 चम्मच अदरक का रस डालकर पीने से लाभ होता है। अदरक और पुदीना का रस आधा-आधा तोला लेकर उसमें एक ग्राम सेंधानमक डालकर पीने से पेट दर्द में तुरन्त लाभ होता है।

*अदरक का रस और तुलसी के पत्ते का रस 2-2 चम्मच थोड़े से गर्म पानी के साथ पिलाने से पेट का दर्द शांत हो जाता है। अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर उस पर कालीमिर्च का पिसा हुआ चूर्ण डालकर चाटने से पेट के दर्द में आराम मिलता है।

 

*

 

1. हिचकी

* सभी प्रकार की हिचकियों में अदरक की साफ की हुई छोटी डली चूसनी चाहिए।

*

*एक चम्मच अदरक का रस लेकर गाय के 250 मिलीलीटर ताजे दूध में मिलाकर पीने से हिचकी में फायदा होता है। अदरक के बारीक टुकड़े को चूसने से हिचकी जल्द बंद हो जाती है। घी या पानी में सेंधानमक पीसकर मिलाकर सूंघने से हिचकी बंद हो जाती है।

*एक कप दूध को उबालकर उसमें आधा चम्मच सोंठ का चूर्ण डाल दें और ठंडा करके पिलाएं। ताजे अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके चूसने से पुरानी एवं नई तथा लगातार उठने वाली हिचकियां बंद हो जाती हैं। समस्त प्रकार की असाध्य हिचकियां दूर करने का यह एक प्राकृतिक उपाय है।

*

 

 


 

Previous
Next Post »