अमरबेल के फायदे | बेल का रस पीने के 8 बेजोड़ फायदे

खून चुसने के बाद छोड़ देती है, लेकिन अमरबेल किसी पौधे या वृक्ष से एक बार जुड़ जाने के बाद हमेशा के लिए स्थाई घर बना लेती है।.

Image result for amarbel ke fayde in hindi


 प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. एम.सरजू बताते हैं कि अमरबेल को स्वर्णलता, अमरलती, आकाश बल्ली, चुड़ैल बाल, निर्मली आदि कई नामों से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक वनस्पति नाम कस्कुटी है जो मध्य ग्रीष्मकाल से लेकर बसंत ऋतु के आने तक काफी तेजी से बढ़ता है एवं दुनिया के सात सर्वाधिक खतरनाक खर पतवार में से एक है।

 

 डॉ. सरजू बताते हैं कि अमरबेल के प्रकोप से सदैव कीटों से ढके रहने वाला कैक्टस भी बच नहीं पाते हैं। यह कपास तथा पटुआ की फसलों पर भी अपना डेरा जमा लेती है।जिस पौधे या वृक्ष में अमरबेल अपना आशियाना बनाता है, वह जब तक नष्ट नहीं होता है तब तक यह पूर्ण परजीवी पौधा जीवित रहता है। अमरबेल एक पत्ता व जड़विहिन पौधा है जो बहुत ही खतरनाक है और यह बड़े- बड़े पेड़ पौधों को भी उनमें से जल और पोषक पदार्थो को चूसकर मृतप्राण बना देता है। इसे अवसर पेड़ों पर झूलती हुई अवस्था में पीला या नारंगी रंग में देखा जाता है। इस संबंध में समाधान कायाकल्प केन्द्र पिपरीथान के

आजकल कम उम्र में गंजापन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या आम हो चली है. गंजेपन के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है और एक बाल उड़ने शुरू हो जाते हैं कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें. इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और बाल घने भी होना शुरू हो जाते हैं.तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है. वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अनुवांशिक कारणों के अलावा विकार, किसी विष का सेवन कर लेने, उपदंश, दाद, एक्जिमा आदि के कारण ऐसा हो जाता है.

नमक का अधिक सेवन करने से भी गंजापन आ जाता है. पिसा हुआ नमक व काली मिर्च एक-एक चम्मच नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते हैं नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें. 15 मिनट बाद बाल गरम पानी से सिर को धोएं. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी.

अगर बालों का गुच्छा किसी स्थान से उड़ जाए तो गंजे के स्थान पर नींबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा आने लगते हैं. जहां से बाल उड़ जाएं तो प्याज का रस रगड़ते रहने से बाल आने लगते हैं. बालों में नीम का तेल लगाने से भी राहत मिलती है.

बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं..

लहसुन का खाने में अधिक प्रयोग करें. उड़द की दाल उबाल कर पीस लें. इसका सोते समय सिर पर गंजेपन की जगह लेप करें. अनार के पत्ते पानी में पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन दूर होता है.

अमरबेल-अमरबेल के पौधे से रस तैयार किया जाए और सिर पर प्रतिदिन सुबह एक सप्ताह तक लगाया जाए तो सिर से डेंड्रफ नदारद हो जाएगी, हरे धनिए का लेप करने से भी बाल आने लगते हैं. केले के गूदे को नींबू के रस के साथ पीस लें और लगाएं, इससे लाभ होता है.साथ ही बालों का झडने का सिलसिला भी कम हो जाता है. माना जाता है कि आम के पेड पर चढी हुई अमरबेल को उबालकर उस पानी से स्नान किया जाए तो गंजापन दूर होता है.

 

अमरबेल : 250 ग्राम अमरबेल को लगभग 3 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें। 2. त्रिफला : त्रिफला के 2 से 6 ग्राम चूर्ण में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है।
3. कलौंजी : 50 ग्राम कलौंजी 1 लीटर पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी से बालों को धोएं। इससे बाल 1 महीने में ही काफी लंबे हो जाते हैं। सुबह इससे बालों को धोयें। इससे बाल लंबे होते हैं।


-अमरबेल के फायदे : डॉ डॉ. सरजू ने बताया कि मै तो कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है परंतु अन्य पेड़ पौधों की अपेक्षा पोषण प्राप्त करने की क्षमता को देखते हुए इससे अवश्य ही अनेक तरह के उपयोगी जैव रसायन प्राप्त किए गए हैं। अपने आप में अनूठे इस पौधों पर गहन शोध होने से हो सकता है। यहकिसी चीज के लिए उपयोगी साबित हो जाए।


            

Previous
Next Post »