गेंदे के फूल से होते हैं || गेंदे के फूलों के सौंदर्य लाभ || गेंदे के फूल से होते हैं || मुंहासों के इलाज में मददगार

गेंदा भूमध्य क्षेत्र, पश्चिमी यूरोप एवं दक्षिण-पश्चिमी एशिया में भारी मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा के उपचार में इस्तेमाल होने वाली एक प्राचीन जड़ी बूटी है।

7) जिन्हें सिर में फोड़े, फ़ुन्सियाँ और घाव हो जाए उन्हे मैदा के साथ गेंदा की पत्तियों और फूलों के रस को मिलाकर सप्ताह में दो बार सिर पर लगाना चाहिए, आराम मिल जाता है। गेंदे के फूल की पंखुडियों को एकत्र कर पीस लिया जाए और शरीर के सूजन वाले हिस्सों में लगाया जाए तो सूजन मिट जाती है।

 

 

इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड, गंध तेल, फैवॉनॉयड एवं स्टेरोल्स त्वचा पर अपना अद्भुत कमाल दिखाते हैं। आज बाज़ार में गेंदे के फूलों की बनी क्रीम, तेल साबुन उपलब्ध हैं।

गेंदे के फूलों को इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके

सबसे पहले आप एक कप उबलते पानी में गेंदे की कुछ पंखडियां डालें और फिर गैस को बंद करके बर्तन को ढंक दें। जब पानी ठंडा हो जाए, उसे छानकर अपनी त्वचा पर लगाएं। आप चाहे तो इस पानी को बोतल में डालकर रेर्फिजरेटर में रख सकते हैं तथा आवश्यकता अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for gende ke phool ke fayde in hindi

गेंदा का वानस्पतिक नाम टेजेटेस इरेक्टा है। वैसे आपको ये तो पता होगा कि गेंदे का इस्तेमाल सजावट और पूजा आदि के लिए किया जाता है, लेकिन ये बात शायद कम ही लोग जानते हैं कि गेंदे का इस्तेमाल गेंदे अनेक हर्बल नुस्खों के तौर पर भी किया जाता है। चलिए आज जानते हैं गेंदा से जुड हर्बल नुस्खों के बारे में..

1) जिन पुरुषों को स्पर्मेटोरिया (पेशाब और मल करते समय वीर्य जाने की शिकायत) हो उन्हे गेंदे के फूलों का रस पीना चाहिए।

 

 मुंहासों के इलाज में मददगार

मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण या ऑपन पोर्स में जमने वाले तेल के कारण आपके चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। किशोरावस्था में अपना कदम रख चुके लड़के-लड़कियों को भी मुंहासों की समस्या सताती है। मुंहासों के स्थान पर जलन या दर्द महसूस होना स्वाभाविक है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप गेंदे के फूलों से बनने वाले उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं

 

Previous
Next Post »