नारियल के ये 7 फायदे | नारियल के 10 फायदे

कुछ माताएं मानती हैं कि नारियल पानी पीने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे सुबह की मिचली, कब्ज और अम्लता (एसिडिटी) से राहत में मदद मिलती है। हर समय इसके स्थान पर नारियल पानी या कोई अन्य पेय लें।

Image result for nariyal ke fayde

4. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.
5. अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए.
6. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.
सोडायुक्त पेय या डिब्बाबंद रस में कृत्रिम स्वाद और प्रतिरक्षक (प्रेजर्वेटिव्स) हो सकते हैं। इनमें से अधिकांश पेय आपके शरीर को खाली कैलोरी ही देते हैं, इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते। स्फुर्तिदायक पेय वाले हमारे स्लाइडशो को देखिए। आपको अवश्य ही बहुत सारे मदिरा मुक्त और पौष्टिक विकल्प मिल जाएंगे।

नारियल पानी निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) को रोकने में मदद करता है। पसीने के जरिये जो प्राकृतिक लवण शरीर से निकल जाते हैं, उनकी भरपाई करके यह थकान में राहत देता है।

इस बात के भी कुछ प्रमाण हैं कि नारियल पानी शरीर की रोग प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाने, गुर्दों की कार्यक्षमता बढ़ानेमूत्रमार्ग संक्रमण रोकने और उच्च रक्तचाप कम करने में मदद करता है। नारियल पानी (इलानीर) एक प्राकृतिक और पोषण तत्वों से समृद्ध लवण युक्त (आइसोटॉनिक) पेय है।

नारियल पानी इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर है। इसमें सीमित मात्रा में चीनी, सोडियम प्रोटीन भी होता है। साथ ही यह आहार संबंधी फाइबर, मैंगनीज़, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है। हालांकि, इन तथ्यों पर पूर्ण विश्वास करने से पहले इस दिशा में और अधिक शोध की आवश्यकता है।

पांरपरिक चिकित्सा या आयुर्वेद में नारियल पानी को रेचक (लैक्सेटिव) के रूप में प्रयोग किया जाता है। माना जाता है कि इसकी ठंडक उल्टी और पैत्तिक बुखार को दूर करती है। वहीं दूसरी ओर, पके हुए नारियल का पानी कब्ज और अपच का कारण माना जाता है।

प्यास बुझाने के लिए यदि आप पानी के अलावा कुछ अन्य पेय तलाश रही हों, तो सोडायुक्त पेय या डिब्बाबंद फलों के रस की बजाय नारियल पानी पी सकती हैं।

हमेशा ताजा, साफ और हरे नारियल ही चुनें और सुनिश्चित करें कि वे आपके सामने ही काटे जाएं।

जैसे ही नारियल काटा जाए, उसी समय इसका पानी पी लें, ताकि यह ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर हो। पीने के लिए साफ नली (स्ट्रॉ) का इस्तेमाल करें या साफ गिलास में डालकर पीएं।

अगर, आपको नारियल पानी का स्वाद अच्छा लगे या फिर यह आपको पसंद आए, तो इसे पीएं


नारियल पानी कैफीन वाले पेय जैसे कॉफ़ी, चाय या कोला का भी अच्छा विकल्प है।

हालांकि, नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं, मगर कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी है, जैसे कि:

याद रखें कि नारियल पानी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। आपका मुख्य पेय हमेशा स्वच्छ फिल्टर किया हुआ पानी ही होना चाहिए।


अगर, आपको पेय पदार्थों के पर्याप्त विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं, तो गर्भावस्था में सेहतमंद और


 

Previous
Next Post »