| आलू के फायदेमंद तत्व | आलू कैसे खाना चाहिये


आज कल हम बिना आलू वाली सबजी की कल्पना नहीं कर सकते। इस लम्बे, कुरुप और निराकार दिखने वाले आलू को वैज्ञानिक सोलान्म ट्युबरस्म कहते हैं, जिसने हम पर एक जादू सा कर दिया है। वे जो आलू को पसंद करते हैं कच्चे आलू का रस पीने से दाद, फुन्सियांगैस, स्नायुविक और मांसपेशियों के रोग दूर होते हैं। साथ ही अगर आप बहुत पतले हैं तो, आलू जरुर खाइये क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट उच् मात्रा में पाया जाता है। ध्यान दें आलू खाने से पहले कुछ चीजों पर ध्यान देना अवश्यक है।
Image result for aalu ke fayde

आलू के फायदेमंद तत्व


आलू को कभी भी एयर टाइट डब्बे या थैली में नहीं रखने चाहिये , ख़राब हो जाते है। आलू को चार पांच दिन के अंदर काम ले लेना चाहिए।
आलू को ज्यादा दिन कमरे के तापमान पर रखने से उनमे से अंकुर फूट आते है। ये अंकुरित हिस्सा नुकसान देह होता है इसको
काटकर निकाल देना चाहिये।  यदि आलू को  7 ° C – 10 ° C के तापमान पर सूखी , हवादार , अँधेरी जगह में रखा जाये तो महीनो तक
ख़राब नहीं होते।

धूप से आलू को बचाना चाहिये। धूप में रखे आलू का स्वाद ख़राब हो जाता है खाने पर नुकसान करता है।

आलू काटने पर काले पड़ जाते है। अतः काटने के बाद तुरंत काम ले लेने चाहिये। काटने के बाद नींबू  मिले पानी में रखने से काले नहीं पड़ते।
आलू को लोहे या अलुमिनियम के बर्तन में नहीं पकाना चाहिए।

त्वचा के लिए भी लाभदायक
विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्त जैसे खनिज हमारी त्वचा के लिए लाभदायक हैं। आप चाहे, तो उबले हुए आलू में थोडा सा शहत मिलाकर, इसका एक फेस पैक बनाए और अपने चहरे पर लगाएँ। यह पैक आपके चहरे के मुँहासों और धब्बों को मिटा देगा।
गठिया
गठिया के मरीजों के लिए आलू का सेवन लाभदायक और हानिकारक हो सकता है। आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया के मरीजों के लिए लाभदायक है। उबले हुए आलू का पानी भी इस बिमारी से राहत दिलाएगा। आलू में भरपूर मात्रा में मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों का वजन बढा सकता है, जिसका परिणाम हानिकारक हो सकता है।

 हरे आलू जहरीले होते हैं, साथ ही जहरीले होते हैं उनके पत्ते और फल, इन में मौजूद सोलानिन, चाकोनिन और आर्सेनिक जैसे एल्कलोडस् आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। आलू बहुत गुणकारी है, तो चलिये देखते हैं इसमें ऐसे क्या क्या गुण छुपे हुए हैं।और जो इसे नापसंद करते हैं, दोनों को यह जानकर खुशी होगी कि आलू में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अलावा और भी कई सारे पोषण तत्व मौजूद हैं, जो हमें स्वस्थ् बना सकते हैं। आलू के साथ सा इसके छिलकों में भी बहुत से पोषक तत् पाए जाते हैं।
हृदय की बिमारी से बचाए
विटामिन, मिनरल और अन्य पोषण तत्वों के अलावा आलू में केरोतेनौड्स नामक सब्स्टन्स होता है, जो हमारे हृदय और आंतरिक अंगों के लिए हितकारी हैं। पर क्योंकि, इसका सेवन शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढाता है, और अति सेवन शरीर में मोटापा बढाता है, जिसका सीधा असर हमारे हृदय पर होता है; अतः मोटे व्यक्ति और मधुमेह के मरीज, आलू ना खायें।
सूजन घटाए
सूजन चाहे, आंतरिक हो या बाहरी, आलू का सेवन दोनों में लाभदायक है। आलू खाने में नर्म और हाजमेदार तो होता ही है, साथ ही इस में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 और अन्य खनिज, आंतडों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाते हैं।
मस्तिष्क के विकास में लाभदायक
मस्तिष्क का विकास, हमारे शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर, ऑक्सीजन की पूर्ति, विटामिन बी कॉम्प्लेकस में मौजूद कुछ तत्वों, हार्मोन, एमिनों ऐसिड और फैटि एसिड जैसे ओमेगा-3 पर निर्भर करता है। क्योंकि, आलू में ये सारे पोषण तत्व मौजूद है, जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक है।
पचाने में आसान
आलू में, भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस् पाए जाते हैं, जो पचाने में तो आसान है ही साथ ही पाचनशक्ति को भी बढाते हैं। इसलिए मरीजों और बच्चों को आहार में आलू दिये जाते हैं, क्योंकि यह पचाने में आसान और शरीर को शक्ति भी देते हैं।

वजन बढाए
आलू में प्रोटीन बहुत कम, पर कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप बहुत पतले हैं और अपना वजन बढाना चाहते हैं, तो अपने आहार में आलू को शामिल करें।


Previous
Next Post »