बाजरे की रोटी खाने के ये फायदे | बाजरा खाने के 15 लाभ

बाजरा खाने के फायदे:
1. एनर्जी के लिए:  है . इसमे कैंसर कारक टाक्सिन नही बनते है , जो की मक्का तथा ज्वार में बन जाते है । बाजरे की प्रकृति गरम होती है। अत : बाजरा खाने वालों को अर्थ्राइटिस , गठिया , बाव व दमा आदि नहीं होता। बाजरा खा
बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है. ये ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
बाजरा भारत में सर्दी के मौसम में खाया जाने वाला अनाज है आज भी जब बाजरे की रोटी का जिक्र आटा है तो बचपन याद आ जाता है जब हमारी मम्मी सर्दी में जिद कर के बाजरे की एक रोटी जरुर खिलाती थी  कि अन्य अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें वह सभी गुण होते हैं, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है। ग्रामीण इलाकों में बाजरा से बनी रोटी, लड्डू व टिक्की को सबसे ज्यादा जाड़ो में पसंद किया जाता है। जिसे हम “सीमेंट की रोटी कहते थे “लेकिन आज जब बाजरे के गुण को देखते हैं तो दिल करता है की सब को इन फायदों को बताना चाहिये और सर्दी की मौसम में इसकी रोटी सुबह व शाम को या खिचड़ी जरुर खानी चाहिये बाजरा गर्मी के साथ साथ हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है भले ही लोग बाजरा खाने से कतराते हों, लेकिन शायद वह इस बात से बेखबर हैं
बाजरे के ये चमत्कारिक फ़ायदे जान कर चौक जायेंगे आप..!! बाजरा (Pearl millet) बाजरा भारत में सर्दी के मौसम में खाया जाने वाला अनाज है आज भी जब बाजरे की रोटी का जिक्र आटा है तो बचपन याद आ जाता है जब हमारी मम्मी सर्दी में जिद कर के बाजरे की एक रोटी जरुर खिलाती थी जिसे हम “सीमेंट की 
2. स्वस्थ दिल के लिए
बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है.
3. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक
बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं. बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है.
4Image result for bajre ke fayde
  • बाजरे में भरपूर कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों के लिए रामबाण औषधि है, आयरन भी बाजरे में इतना अधिक होता है कि खून की कमी से होने वाले रोग नहीं हो सकते।
  • गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की जगह बाजरे की रोटी और खिचड़ी दी जाये तो  इससे उनके बच्चों को जन्म से लेकर पांच साल की उम्र तक कैल्शियम और आयरन की कमी से होने वाले रोग नहीं होते ।
  • इतना ही नहीं बाजरे का सेवन करने वाली महिलाओं में प्रसव में असामान्य पीड़ा के मामले भी न के बराबर पाए गए।
  • गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की गोलियां खाने की जगह रोज बाजरे की दो रोटी खानी चाहिए।
  • बाजरे की रोटी का स्वाद जितना अच्छा होता है, उससे अधिक उसमें गुण भी होते हैं, बाजरा खा कर
Previous
Next Post »